पांच करोड़ तक ऋण अब 59 मिनट में मंजूर

शिमला
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
एक से पांच करोड़ तक ऋण अब 59 मिनट में मंजूर किए जाएंगे। ऋण से संबंधित सभी दस्तावेजों की पड़ताल करने और केस को सैद्धांतिक मंजूरी देने के लिए बैंकों ने समय सीमा तय कर दी है। गुरुवार को त्योहारी सीजन के दौरान आर्थिक मंदी से उबरने को हिमाचल के दो दर्जन से अधिक बैंकों ने एक मंच पर आकर ग्राहकों को जागरूक करने के लिए हुए कार्यक्रम में यह जानकारी दी। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति, पंजाब नेशनल बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को प्रदेश के छह जिलों में ग्राहक संपर्क पहल कार्यक्रम का आयोजन किया।

शिमला में गुरुवार को कार्ट रोड पर लिफ्ट के सामने स्थित पार्किंग में ग्राहक मेले का एसबीआई के उपमहाप्रबंधक पवन कुमार और राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक जेएन कश्यप ने शुभारंभ किया। शिमला में सार्वजनिक और सहकारी क्षेत्र के 18 बैंकों ने ग्राहकों को रिझाने के लिए स्टाल लगाए। कार्यक्रम के तहत ग्राहकों को विभिन्न ऋण योजनाओं, बचत और चालू खातों सहित डिजिटल बैंकिंग, केंद्र और सरकार की योजनाओं से अवगत करवाया गया। ग्राहकों की बैंकों से संबंधित समस्याओं का भी मौके पर निवारण किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। आर्थिक मंदी के दौरान त्योहारी सीजन में ग्राहकों को लुभाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में नाबार्ड और यूएआईडी भी सहयोग कर रहे हैं। प्रदेश के छह जिलों शिमला, सोलन, मंडी, कुल्लू, बिलासपुर और हमीरपुर में तीन से पांच अक्तूबर तक ग्राहक संपर्क पहल के तहत विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं। ग्राहकों को सभी बैंकों की जानकारी एक छत के नीचे देने के लिए केंद्र सरकार ने यह पहल की है। ग्राहकों को लुभाने के लिए देश के 400 जिलों में वित्त मंत्रालय यह आयोजन कर रहा है।

पांच मिनट में शुरू हुई इंटरनेट बैंकिंग, एक घंटे में मंजूर हुआ ऋण

संजौली के पवन कुमार, हितेश शर्मा ने बताया कि बैंक से ऋण लेने के लिए उन्होंने कई बार शाखा के चक्कर काटे लेकिन काम नहीं बना। कार्यक्रम के दौरान उनके ऋण से संबंधित सभी कागजातों की प्राथमिकता से जांच करने के बाद करीब एक घंटे में केस मंजूर कर लिए गए।

न्यू शिमला के आशीष ठाकुर कई दिनों तक इंटरनेट बैंकिंग शुरू करवाने के लिए बैंक में भटके लेकिन बात नहीं बनी। वीरवार को पांच मिनट के भीतर उनके मोबाइल पर सेवा शुरू हो गई। कई अन्य लोगों ने की समस्याएं भी चंद मिनटों में दूर हुईं।

आज अनुराग ठाकुर करेंगे ग्राहक मेले में शिरकत
ग्राहक संपर्क पहल कार्यक्रम के शुक्रवार को शिमला और सोलन में कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहेंगे। सुबह साढ़े नौ बजे शिमला और दोपहर 12 बजे केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री सोलन शहर के ठोडो मैदान में आयोजित ग्राहक मेले में शामिल होकर बैंक कर्मचारियों को संबोधित करेंगे।

Related posts